खाली पेट ग्रीन टी पीने की गलती न करें, फायदे की बजाए हो सकता है नुकसान

खाली पेट ग्रीन टी पीने की गलती न करें, फायदे की बजाए हो सकता है नुकसान

सेहतराग टीम

आज के समय के तौर-तरीकों खान-पान के कारण मोटापा और चर्बी बढने की समस्या से अधिकतर लोग पीड़ित रहते हैं। अक्सर लोग इससे छुटकारा पाने के लिए कोई न कोई उपाय करते रहते हैं। ऐसें में बहुत से लोग ग्रीन-टी का भी सेवन करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गलत समय पर और ज्यादा मात्रा में ग्रीन टी लेने से सेहत को फायदे की बजाए नुकसान हो सकता है। ग्रीन टी में पाए जाने वाला कैफीन भले ही भूख कंट्रोल करती है, लेकिन शरीर को नुसकान भी पहुंचाती है। आइए जानते हैं कि कैसे-क्या प्रभाव पड़ता है।

पढ़ें- सेहत के लिहाज से दूध वाली चाय के बजाए बिना दूध वाली चाय होती है ज्यादा फायदेमंद

मुहांसे

कुछ युवा लड़कियों को ग्रीन-टी का सेवन करने से चेहरे पर मुंहासे होने की भी समस्या देखने को मिलती है। ये सब नुकसान खाली पेट ग्रीन-टी का सेवन करने से होते हैं।

सिर में दर्द

जो लोग ग्रीन-टी का सेवन अधिक करते हैं, उन्हें माइग्रेन और सिर में दर्द जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कई बार सिर में दर्द की वजह हाई बी।पी भी हो सकता है, जिसकी वजह भी शायद ग्रीन-टी का अधिक सेवन है।

पढ़ें- जानें चाय का कैसे करें उपयोग, जिससे आपको मिले फायदा

डिहाइड्रेशन

ग्रीन-टी के ज्यादा सेवन से शरीर में पानी की कमी हो सकती है। इसमें मौजूद diuretic तत्व शरीर में पानी की कमी करने के लिए जिम्मेदार माना जाता है। सर्दियों में व्यक्ति वैसे भी पानी का सेवन कम करता है, ऐसे में जरुरत से ज्यादा ग्रीन-टी का सेवन डिहाइड्रेशन की वजह बनती है।

खाली पेट ग्रीन टी का सेवन करने से इसका सीधा असर मेटाबॉलिज्म पर पड़ता है। ऐसा करने से पेट में जलन, भूख न लगना और एसिड जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। बेहतर होगा कि ग्रीन-टी के साथ हमेशा ओट्स बिस्किट्स या कोई लाइट बिस्किट्स का सेवन करना चाहिए। कुछ खाने के बाद ग्रीन-टी पीने से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है।

 

इसे भी पढ़ें-

ग्रीन टी में वैज्ञानिकों ने ऐसा खास तत्व खोजा जो इस जानलेवा बीमारी से बचा सकता है

रोजना 3 से 4 कप कॉफी कर सकती है मौत के खतरे से दूर

ज्यादा गर्म चाय पीने से इस गंंभीर बीमारी का खतरा दो गुना बढ़ जाता है

चाय बनाते समय इन बातों का रखें ध्यान, सर्दियों में सर्दी-जुकाम, बुखार और सिरदर्द से रहेंगे दूर

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।